अप्रैल में 360 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा पाकिस्तान

0
174

पाकिस्तान ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वह सोमवार 8 अप्रैल, 2019 को उन सभी भारतीय कैदियों को रिहा कर देगा जिन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली है। पाकिस्तान की जेल में करीब 360 ऐसे भारतीय कैदी हैं जो अपनी सजा पूरी करने वाले हैं या पूरी कर चुके हैं।

भारत द्वारा मंगलवार को पाकिस्तान को एक नोट भेजे जाने के बाद यह फैसला लिया गया है। भेजी गयी नोटिस में पाकिस्तान से आग्रह किया है कि वह उन भारतीय कैदियों को तत्काल रिहा करे जिन्होंने अपनी जेल की सजा पूरी कर ली है और जिसके बावजूद भी वे पाकिस्तानी जेलों में बंद हैं। वे जेल उन्हें रिहा करने का जरूरी इंतज़ाम कर ले।

एएनआई के हवाले से भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि हमारे विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग को नोटिस भेज दी है। विदेश मंत्रालय ने लंबे समय से लंबित रिहाई और सजा और राष्ट्रीयता की पुष्टि होने के बावजूद पाकिस्तान की हिरासत में भारतीय कैदियों की बहाली पर “गहरी चिंता” व्यक्त की।

पाकिस्तान रेडियो के अनुसार, विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैज़ल ने साप्ताहिक समाचार ब्रीफिंग करते हुए कहा कि पाकिस्तान में 537 भारतीय कैदी अपनी सजा काट रहे हैं। इन 537 कैदियों में से 483 मछुआरे हैं और 54 नागरिक हैं।

पाकिस्तान के प्रवक्ता ने कहा कि 100 मछुआरों को सोमवार को रिहा कर दिया जाएगा, जबकि अन्य 100 को 15 अप्रैल, 2019 को रिहा किया जाएगा। इसके बाद 22 अप्रैल, 2019 को अतिरिक्त 100 मछुआरों को भी रिहा कर दिया जाएगा। इसके आगे पाकिस्तानी प्रवक्ता फैजल ने कहा कि 60 भारतीय कैदियों का अंतिम जत्था 29 अप्रैल, 2019 को भेजा जायेगा जिसमें 5 मछुआरे और 55 नागरिक शामिल हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here