JEE Main 2020 के 2 सितंबर से आवेदन शुरू

0
33





JEE Main 2020 एक राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा है जो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से छात्र बी.टेक (B.Tech) और बी.आर्च (B.Arch)पाठ्यक्रम में IIT, NIT और विभिन्न विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकेंगे। यह परीक्षा दो पालि में जनवरी और अप्रैल सेशन में आयोजित की जाएगी । JEE Main परीक्षा पेपर 1 B.Tech पाठ्यक्रम और पेपर 2 B.Arch. पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

JEE Main 2020 आवेदन पत्र

JEE Main 2020 आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किया जायेगा। जनवरी सेशन के लिए आवेदन पत्र सितम्बर महीने की 2 तारीख़ से घोषित किए जाएंगे और अप्रैल सेशन के लिए मार्च महीने में घोषित किए जाएंगे। JEE Main 2020 के लिए आवेदन शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से उपलब्ध किया जायेगा। आवेदन शुल्क हर वर्ग और पेपर के लिए अलग अलग होगा। सभी छात्र अपने वर्ग और पेपर के अनुसार दिए गए समय तक शुल्क भुगतान कर सकेंगे।

JEE Main 2020 प्रवेश पत्र

JEE Main 2020 प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से जनवरी सेशन के लिए दिसम्बर माह में और अप्रैल सेशन के लिए मार्च माह में घोषित किया जायेगा। छात्रों को प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए केवल कुछ ही दिनों का समय मिलेगा। प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना बहुत ही अनिवार्य होगा, क्योंकि बिना प्रवेश पत्र के किसी भी छात्र को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी ।

JEE Main 2020 परीक्षा विवरण

JEE Main 2020 की परीक्षा दो पाली में आयोजित की जाएगी जहां पेपर 1 और पेपर 2 दोनों ही ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किये जाएंगे। लेकिन पेपर 2 में ड्रॉइंगपार्टऑफलाइन माध्यम से आयोजित किया जायेगा। इसके साथ ही आपको बता दें कि JEE Main 2020 में अप्लाई करने के लिए कोई भी आयु सीमा या प्रयास सीमा नहीं है।

JEE Main 2020 रिजल्ट

JEE Main 2020 परीक्षाफल देखने के लिए छात्रों को अनुक्रमांक, पंजीकरण संख्या और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। परीक्षा होने के बाद सभी छात्र इसका रिज़ल्ट केवल ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। इससे जुड़ा परीक्षाफल प्रतिशतक (percentile) की फॉर्म में घोषित किया जायेगा। किसी भी छात्र को परीक्षाफल पोस्ट या कोरियर के माध्यम से उपलब्ध करने के लिए NTA प्रतिबद्ध नहीं है ।

JEE Main 2020 काउंसलिंग

JEE Main 2020 काउंसलिंगऑनलाइन माध्यम से रिज़ल्ट घोषित होने के बाद आयोजित की जाएगी। छात्रों के लिए काउंसलिंगकी प्रक्रिया JoSAA द्वारा आयोजित की जाएगी। काउंसलिंगप्रक्रिया में प्रवेश लेने से पहले छात्रों को आवेदन करना होगा। छात्रों को सीट्स NIT, IIT, CFTI, और अन्य विभिन्न भाग लेने वाले शिक्षा संस्थानों में मिलेगी औरसभी उत्तीर्ण छात्रों को काउंसलिंग में प्रवेश लेना अनिवार्य होगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


JEE Main 2020 applications start from 2 September



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here