युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम के लिए इसरो ने शुरू की आवेदन प्रक्रिया

इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन ने देश भर से युवा वैज्ञानिकों की खोज के लिए 'युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम' की शुरुआत की है जिसके लिए छात्र 03 अप्रैल, 2019 तक yuvika.isro.gov.in पर जा कर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

0
330

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने इस वर्ष से स्कूली बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है, जिसका नाम “युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम” (Young Scientist Programme) (Yuvika) है।

युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम मुख्य रूप से अंतरिक्ष गतिविधियों के उभरते क्षेत्रों में अपनी रुचि जगाने के इरादे से युवा लोगों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करने के उद्देश्य से है। ISRO इस कार्यक्रम को योग्य युवा टैलेंट को चुनने के लिए चालू कर रहा है।

यह आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम गर्मियों की छुट्टियों के दौरान लगभग दो सप्ताह की अवधि का होगा। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश के राज्य, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के 3 छात्रों का चयन करना प्रस्तावित है।

जो छात्र/छात्रा अभी शैक्षणिक सत्र 2018-19 में 9 वीं कक्षा समाप्त कर चुके हैं और 10 वीं कक्षा में शामिल होने वाले हैं या जिन्होंने अभी 10 वीं कक्षा शुरू कर दी है, युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम के लिए छात्रों का चयन 8 वीं कक्षा के अंकों के आधार पर होगा। विभिन्न राज्यों से कार्यक्रम के लिए कुछ सीटें बची हैं। इच्छुक छात्र 25 मार्च, 2019 (शाम 06:00 बजे) से 03 अप्रैल, 2019 (शाम 06:00 बजे) तक युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

चयन शैक्षणिक प्रदर्शन और पाठ्येतर गतिविधियों पर आधारित है। ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित छात्रों को चयन मानदंड में विशेष छूट दी गई है। प्रत्येक राज्य के अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों की सूची 06 अप्रैल 2019 को घोषित की जाएगी।

अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों से अनुरोध किया जाएगा कि वे इसरो को ई-मेल के माध्यम से सहायक दस्तावेज भेजें। यह ईमेल आईडी चयनित उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा। प्रासंगिक प्रमाणपत्रों की पुष्टि करने के बाद अंतिम सूची 13 अप्रैल 2019 को प्रकाशित की जाएगी। मई 2019 की दूसरी छमाही के दौरान इसरो के 4 केंद्रों पर प्रस्तावना की योजना बनाई गई है। युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम की अधिक जानकारी के लिए आप www.isro.gov.in पर लॉग ऑन कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here