कैसे पाएं सुंदर चेहरा?

0
299

क्या आप जानते हैं कि कैसे पाएं सुंदर चेहरा? सुन्दर चेहरा!!! जी, हाँ सुन्दर चेहरा। इस दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जिसे सुन्दर चेहरा नहीं चाहिए। हर कोई सुंदर और खूबसूरत चेहरा पाने के पीछे पागल है और पागल हों भी क्यों न, आखिर चेहरा हमारे व्यक्तित्व का आईना जो होता है। जैसा कि आप जानते ही हैं कि, गुड लुक्स यानि कि अच्छे नैननख्श सुंदर चेहरे, चमकदार त्वचा और एक प्यारी सी मुस्कान के साथ आता है। इसलिए, आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको त्वचा की देखभाल पर होने वाले खर्च को बहुत ही कम करने के आसान से सुझाव देने का प्रयास करेंगे।

कैसे पाएं सुंदर चेहरा?

आजकल के इस दौर में न केवल महिलाएं बल्कि पुरुष भी सुंदर चेहरा पाने के लिए पागल हैं। वे इसके लिए लाखों-हजारों रूपये तक खर्च करने को तैयार हैं। तैयार क्या, वो खर्च करते भी हैं। कई लोगों को ऐसा लगता है कि सुन्दर चेहरा पाना बहुत मुश्किल है लेकिन ऐसा नहीं है। कई तरीके हैं जिनको अपनाकर सुन्दर चेहरा पाया जा सकता है।

सुंदर चेहरा पाने के कुछ टिप्स

यहाँ पर हम कुछ आसान से ब्यूटी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपना कर आप सुंदर चेहरा पा सकते हैं।

  1. आज के टाइम में प्रदुषण इतना बढ़ गया है कि बहुत सारी त्वचा सम्बन्धी बीमारियाँ आम हो गयी हैं। चेहरे की त्वचा बहुत ही सेंसिटिव होती है ऐसे में इसका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। चेहरे की सही देखभाल के लिए चेहरे को दिन में तीन बार अवश्य धोयें।
  2. गहरे मेकअप से बचें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और साथ ही साथ साबुन से भी दूर रहें। क्योंकि साबुन में सोडियम कार्बोनेट जैसे रसायन शामिल होते हैं जो आपकी त्वचा से नमी छीन लेते हैं और आपकी त्वचा को शुष्क बना देते हैं।
  3. गर्म पानी की भाप चेहरे पर लें। एक बर्तन में गरम पानी लें और किसी कपड़े या तौलिये से अपने सर को और बर्तन को ढँक लें कि भाप बाहर न जाये। पानी की भाप आपके चेहरे के बंद रोम छिद्रों को खोलेगी और उसमे जमी हुई गन्दगी को बाहर निकलेगी। एक बात का ध्यान रखें कि भाप ज्यादा गरम नहीं होनी चाहिए। भाप चेहरे पर होने वाले मुहासों को भी कम करता है। गर्मी के कारण मुहासे फ़ैलाने वाले कीटाणु मर जाते हैं।
  4. सप्ताह में एक बार स्क्रब करें। स्क्रब करने से आपके चेहरे की डेड सेल्स निकल जाएगी और जिससे चेहरे में एक अलग ही चमक आ जाएगी। तेज़ी से स्क्रब न करें स्क्रब हल्के-हल्के हाथों से करें। प्रतिदिन स्क्रब करने की न सोचें इससे आपकी त्वचा ख़राब हो सकती है।
  5. गर्म पानी से चेहरा न धोएं। गर्म पानी चेहरे को सूखा बनाता है। आप हर समय सामान्य या ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। यह आपके चेहरे की त्वचा को जीवंत रखता है और निखरता भी है। ठंडा पानी आपका चेहरा गुलाबी बनाये रहता है।
  6. ब्लीच का उपयोग करने से बचें। क्योकि ब्लीच चेहरे के बालों को भूरा करता है और यह सूरज की रोशनी में चमकते हैं, जो कि आपके चेहरे को अनाकर्षक बनाता है।
  7. पानी और चीनी को मिलाकर एक पतला पेस्ट बनाएं। अब इस मिश्रण को अपने हाथों के द्वारा चेहरे पर 60 सेकंड के लिए रगड़ें। यह एक होम मेड एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है।
  8. अपनी त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के साथ-साथ आपके चेहरे को ग्लो करने में भी मदद करता है।
  9. सुंदर चेहरा पाने के लिए हर रात कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत आवश्यक है। चूंकि, सोते समय आपकी डैमेज हुई त्वचा फिर से सही हो जाती है जिससे उसमे निखार आ जाता है।
  10. अच्छे एसयूवी वाली सनस्क्रीम का प्रयोग करें। जबकि घर से या ऑफिस से बाहर निकलें, अपने चेहरे पर सनस्क्रीम जरूर लगाएं। यह सूरज की खतरनाक किरणों से आपके चेहरे की त्वचा को बचाएगी। सनस्क्रीन ऐसी चुनें जो आयल वाली न हो। आयल वाली सनस्क्रीन आपके रोम छिद्रों को बंद कर सकता है। जहाँ तक संभव हो जैल वाली सनस्क्रीन उपयोग करें।
  11. स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ जैसे मछली, ताज़ी सब्जियाँ और साथ ही फलों का सेवन करें। बहुत अधिक जंक फूड खाने से बचें, जैसे, पिज्जा, आलू के चिप्स, केक, कुकीज़, केक, आदि।

आपको हमारे द्वारा बताये गये टिप्स कैसे लगे, हमे ज़रूर बताएं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here