2 दोस्त वेबसाइट पर बायोलॉजिकल पिता तलाश रहे थे, पता चला कि दोनों आपस में भाई हैं

0
154





वॉशिंगटन. अमेरिका के टेक्सास में रहने वाले दो दोस्तों को डीएनए टेस्ट के बाद पता चला कि वे आपस में भाई (बायोलॉजिकल ब्रदर) हैं। वॉल्टर गॉर्डी (37) और मार्क टोल्सन (36) की उनके एक दोस्त ने मुलाकात करवाई थी। हालांकि, वॉल्टर और मार्क की गहरी दोस्ती नहीं हो पाई थी। पिछले साल सितंबर में ही उन्हें पता चला कि उनके पिता एक ही हैं।

अगस्त में टोल्सन ने अपने बायोलॉजिकल पिता को खोजने के लिए एक वेबसाइट www.23andme.com की मदद ली। नतीजे चौंकाने वाले रहे। उन्होंने बताया, ‘‘मैं विभिन्न राष्ट्रीयता को लोगों की लिस्ट देख रहा था। सर्चिंग के दौरान मेरी नजर एक जगह जाकर टिक गई, लिखा था- डीएनए रिलेटिव्स। मैं उम्मीद कर रहा था कि मुझे तीसरा या चौथा कजिन तो मिल ही जाएगा। लेकिन, वहां मुझे वॉल्टर का नाम दिख गया। मुझे ध्यान आया कि मैं तो इसे जानता हूं।’’

गॉर्डी भी 5 साल से पिता की खोज कर रहे थे
गॉर्डी2014 से www.23andme.com पर पिता की खोज कर रहे थे। गॉर्डी को कैंसर हो गया था और वेचाहते थे कि कुछ अप्रत्याशित होने से पहले पिता को देख लें। गॉर्डी के मुताबिक,‘‘जब मैंने अपने पिता के पक्ष को ढूंढना शुरू किया तो उनकी एक कजिन मिली, जो न्यूयॉर्क में रहती हैं। मैं www.23andme.com पर हफ्ते में एक बार जाता था। कोई अपडेट होता तो मैं दो बार भी चला जाता था।’’

सितंबर में गॉर्डी के पास टोल्सन काफोन आया
19 सितंबर 2018 को गॉर्डी के पास टोल्सन का फोन आया। उसने बताया कि वेबसाइट परसर्चिंग के लिए 4-6 हफ्ते से जा रहा है। वहां पता चला कि हम दोनों भाई होते हैं।गॉर्डी के मुताबिक- मैं हैरान रह गया और टोल्सन को थोड़ी देर बाद कॉल बैक करने के लिए कहा। मैंने भी इसेचैक किया तो जानकारी सही निकली।गॉर्डी ने घर आकर मां को सारी कहानी बताई।उन्हें टोल्सन की तस्वीर दिखाई। इस पर मां ने कहा- अरे, ये तो वेंडी है।

दोनों की मांओं ने कृत्रिम तरीके से गर्भधारण किया था
पता चला कि गॉर्डी और टोल्सन दोनों की मांओं ने गर्भवती होने के लिए कृत्रिम गर्भाधान की मदद ली थी। दोनों को यह भी पता चला कि मांएं एक-दूसरे को पहले से जानतीथीं। हालांकि, उन्हें यह पता नहीं था कि उनका फर्टिलिटी डॉक्टर एक ही है या उनके बेटों का आपस में कोई संबंध है।

दोनों परिवारों में खुशी का माहौल
भाई बनने के बाद से गॉर्डी और टोल्सन के परिवार में खुशी का माहौल है। दोनों ने एक-दूसरे को थैंक्सगिविंग डिनर दिया। साथ में घूमने भी गए। गॉर्डी ने कहा- मैं हमेशा से एक भाई/बहन चाहता था। मेरी यह इच्छा पूरी हो गई है।इससे ज्यादा खुशी की बात क्या होगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Friends Find Out They’re Actually Brothers After Taking DNA Tests



और पढ़ें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here