शरीर में पानी की कमी होने पर सेंसर करेगा अलर्ट, पसीने से पता लगाएगा सेहत का हाल

0
39





गैजेट डेस्क. कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने ऐसा सेंसर बनाया है जो पसीने के जरिए सेहत का हाल बताता है। इसे बनाने में एक भारतीय मूल की शोधकर्ता भी शामिल है। इस सेंसर को पहना जा सकता है। जिसके बाद पसीने के संपर्क में आने पर ये यूजर को डिहाईड्रेशन और थकान जैसी स्वास्थ्य संबंधित जानकारियों की रियल टाइम अपडेट देता है। शोधकर्ताओं ने इस सेंसर को एक्सरसाइज कर रहे वालेंटियर्स का स्वेट रेट, इलेक्ट्रोलाइट और पसीने में होने वाले मेटाबोलाइट को जांचने के लिए इस्तेमाल किया।

  1. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अली जावे ने बताया कि हमारा मकसद एक सेंसर बनाना था जो हमेम बता सके कि हमारा पसीना हमसे क्या कहना चाहता है। इसके लिए हमे एक ऐसे सेंसर की जरूरत थी जो विश्वसनीय हो, जिसे बार बार इस्तेमाल किया जा सके, जिसका हम बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन कर सके ताकि इसे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में इस्तेमाल कर सेहत के बारे में अहम जानकारियां जुटाई जा सके।

  2. इस नए सेंसर को रोल-टू-रोल तकनीक की मदद से तैयार किया गया है। इस तकनीक के मदद से सेंसर को प्लास्टिक पर ठीक वैसे प्रिंट किया जाता है जैसे अखबार पर अक्षरों को प्रिंट किया जाता है। रोल-टू-रोल प्रोसेस के जरिए काफी कम लागत में बड़ी मात्रा में प्रोडक्शन किया जा सकता है।

  3. इसे सेंसर में माइक्रोस्कोपिक ट्यूब और माइक्रोफ्लूडिक लगे हैं जिसकी मदद से यह शरीर से पसीने का सेंपल लेता है। यह ट्रैक करता है कि पसीना कितनी तेजी से माइक्रोफ्लूडिक से बहता है, जिसके जरिए सेंसर यूजर को जानकारी देता है कि उसका पसीना कितना और किस दर से बहता है।

  4. पसीना बहने के क्या मायने है और यह हम क्या बताना चाहता है, इसे सही तरीके से समझने के लिए शोधकर्ताओे में एक्सरसाइज कर रहे वालेंटियर्स के शरीर के अलग अलग हिस्सों में सेंसर लगाए और उनकी पसीना बहने की दर, सोडियम-पोटाशियम लेवल की जांच की। उन्होंने पाया कि एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर में तेजी से पानी की कमी होती है। इसका मतबल सेंसर से स्वेट रेट ट्रैक कर हम यह पता लगा सकते हैं कि हार्ड वर्कआउट पर जाने से पहले एथलीट को क्या सावधानी बरतने की जरूरत है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      प्रतीकात्मक चित्र



      Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here