मोदी ने सांसदों से कहा- भाजपा विचारधारा के दम पर ऊंचाई पर है, न कि वंशवाद के कारण

0
13





नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा अपनी विचारधारा के दम पर राजनीति की ऊंचाई तक पहुंची है न कि किसी पारिवारिक विरासत के दम पर। मोदी ने शनिवार को भाजपा सांसदों के लिए दो दिवसीय ‘अभ्यास वर्ग’ कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि भाजपा एक जैविक संस्था है न कि जमा की हुई संस्था।

पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में आयोजित कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी के अन्य सांसद मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने सांसदों को राजनीतिक सीढ़ियां चढ़ने के बावजूद जमीनी कार्यकर्ताओं के रूप में काम करने को कहा। उन्होंने कहा, “यदि आप मंत्री बनते है या सांसद, आपके अंदर पार्टी के कार्यकर्ता बने रहने का जज्बा हमेशा जीवित रहना चाहिए। उम्र कोई हो, लेकिन हमेशा एक छात्र के तौर पर सीखते रहिए।

सफल नेता वही जो काम और लोगों के बीच संतुलन बनाए: मोदी

सूत्रों के मुताबिक, मोदी ने अपनी बात रखने के लिए एक मां और उसके नवविवाहित बेटे के रिश्ते का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार एक मां अपने बेटे की शादी के बाद असुरक्षित हो जाती है और उसका बेटा पत्नी पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देता है। ठीक वैसे ही जब आप अपने निर्वाचन क्षेत्र से जीतकर आगे बढ़ते हैं तो आपके पसंदीदा लोग खुद को उपेक्षित महसूस करते हैं। उन्हें लगता है कि आप उनका कॉल नहीं उठाएंगे या अब उनका साथ नहीं देंगे। अब आप एक नेता बन गए हैं। सफल नेता वह है जो अपने काम और अपने लोगों के बीच संतुलन बनाकर आगे बढ़ता है।

कार्यक्रम में सभी सांसदों की उपस्थिति अनिवार्य

दो दिवसीय भाजपा सांसदों के लिए इस कार्यक्रम में पार्टी केसभी सांसदोंकी उपस्थिति अनिवार्य है। सूत्रों के मुताबिक, कार्यक्रम में अनुशासन, संसदीय कार्यवाही और विचारधारा के मुद्दों पर सत्र आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम की शुरुआत जेपी नड्‌डा के भाषण से हुई। पहले दिन नए सांसदों को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में बताया गया।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


नए सांसदों के लिए आयोजित कार्यक्रम में मोदी और अन्य नेता।



Source link

Leave a Reply