बालों की रंगत बनाए रखने के लिए इस्तेमाल करें सनस्क्रीन, घरेलू नुस्खों से तैयार करें हेयर प्रोटेक्टर

0
35





लाइफस्टाइल डेस्क. क्या आपने कभी महसूस किया है कि बालों का रंग फीका पड़ रहा है या बाल अपनी चमक खो रहे हैं? या अधिक समय तक धूप में या खुले रहने पर रूखे और बेजान लगने लगे हैं? हम आमतौर पर अपनी त्वचा का तो सनस्क्रीन से बचाव कर लेते हैं, लेकिन भूल जाते हैं कि त्वचा की ही तरह, धूल-प्रदूषण या धूप से बालों को भी क्षति होती है। घरेलू हेयर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके बालों का बचाव किया जा सकता है। हेयर एक्सपर्ट व हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. अरविन्द पोसवाल बता रहे हैं सनस्क्रीन बनाने के कुछ आसान तरीके…

  1. protector 2
    • अगर आपके बालों में नमी के साथ-साथ प्रोटीन की भी कमी है तो यह सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन है। अंडा बालों को प्रोटीन देता है, जबकि बादाम का तेल और शहद नमी बनाए रखते हैं।
    • विधि – एक बोल में 1 अंडा, 2 चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच शहद को तब तक मिलाएं जब तक पूरा मिश्रण एकसार न हो जाए। तैयार लोशन को बालों में लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैम्पू कर लें।
  2. t-tree
    • नींबू में मौजूद विटामिन-सी बालों को सूरज से होने वाली क्षति से बचाता है। यह बालों की वृद्धि में भी मददगार है। टी ट्री एसेंशियल ऑयल बालों की जड़ों में पहुंचकर सुरक्षात्मक कवच बनाता है।
    • विधि – एक बोल में 10-15 बूंदें टी ट्री एसेंशियल ऑयल और 1 नींबू का रस डालकर मिला लें। इसे बालों की जड़ों और पूरे बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। कुछ देर बाद सौम्य शैम्पू से बालों को धो लें।
  3. oil
    • ऑलिव ऑयल एंटीऑक्सिडेंट्स का अच्छा स्रोत है जो स्कैल्प को स्वस्थ रखता है। यह सिर के रक्त प्रवाह को ठीक कर बालों को कंडीशन करता है। विटामिन-ई प्रभावी प्राकृतिक हेयर सनस्क्रीन है जो बालों को डैमेज होने से बचाता है। अंडा बालों के रूखेपन को खत्म करता है।
    • विधि – एक बोल में 2 बड़े चम्मच विटामिन-ई ऑयल, 1 अंडा और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाकर बालों में लगाएं। इसे लगाने के आधे घंटे बाद बालों को धो लें।
  4. oil
    • नारियल का दूध, फैटी एसिड और विटामिन-बी, सी और ई से भरपूर होता है। यह बालों के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन उपचार भी माना जाता है, क्योंकि यह बालों का विकास करता है और डैंड्रफ दूर करता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।
    • विधि- बोल में 1 बड़ा कप नारियल का दूध और 7-8 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की मिलाकर बालों में लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को धो लें।
  5. honey
    • एलोवेरा बालों की गहरी कंडीशनिंग करता है और उनकी बढ़त को गति देता है। शहद बालों को हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज़्ड रखता है।
    • विधि – एक बोल में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं । इसे जडों और बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। कुछ देर तक रहने दें और फिर शैम्पू कर लें।
    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Hair also needs sunscreen



      Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here