बच्चों में मोटापा रोकने के लिए माता-पिता को 8 हफ्ते की ट्रेनिंग दी गई, प्रयोग कामयाब

0
164





हेल्थ डेस्क. बच्चों में मोटापा कैसे कम किया जाए, ब्रिटेन में पिछले एक दशक से माता-पिता को इसकी क्लासेस दी जा रही हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इसका असर दिख रहा है और बच्चों में मोटापे के मामले में कभी आई है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने भी इसकी पुष्टि की है। उनका कहना है कि, इन क्लासेस का सबसे ज्यादा असर ब्रिटेन के लीड्स शहर में देखा गया है। यहां बच्चे की लाइफस्टाइल पर माता-पिता का नियंत्रण है।

8 हफ्ते चलती हैं पेरेंटिंग क्लासेस
इन स्पेशल क्लासेज का लक्ष्य माता-पिता को बच्चों को खाने-पीने के लिए नियंत्रित की सीख देना और परिवार को सेहतमंद बनाने लिए प्रेरित करना था। बच्चे क्या खाना चाहते हैं उनसे यह पूछने की बजाय उनको सिर्फ सेहतमंद खाने के विकल्प सुझाए जाते हैं। क्लासेस में माता-पिता को बच्चों पर खाने के मामले में सख्ती बरतने की भी ट्रेनिंग दी जाती है।

लीड्स से हुई थी शुरुआत
ब्रिटेन के लीड्स शहर है सबसे पहले इस तरह की क्लासेज शुरू की गई थीं। एक्सपर्ट का कहना है कि यहां पिछले कुछ सालों में पांच साल से कम उम्र के बच्चों में मोटापे की दर में कभी आई है। 2014 में यह दर 9.4% थी और अगले तीन सालों में यह गिरकर 8.8% हो गई। ग्लासगो में भी यह दर 6.8% से घटकर 6% हो गई है। बच्चों में बढ़ते मोटापे पर रिसर्च कर रहीं ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता प्रो. सुसान जेब के मुताबिक, लीड्स में काफी सुधार देखा जा रहा है, माता-पिता के व्यवहार में बदलाव आ रहा है। यहां बच्चे माता-पिता से चीजों को खरीदने की जिद नहीं कर रहे। वे सिर्फ वही खा रहे हैं जो माता-पिता तय करते हैं।

ऐसी क्लास अब दूसरे शहरों में भी शुरू की जाएंगी
एक्सपर्ट के मुताबिक, लंदन में पांच साल के बच्चों में मोटापे की दर 9.4% है। यह आंकड़ा बेहद अहम है, क्योंकि मोटापे के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। प्राइमरी स्कूल के ज्यादातर बच्चों का वजन औसत से अधिक है। अब इस तरह की क्लासेज दूसरे शहरों में भी शुरू करने की तैयारी है।

8 हफ्तों की क्लासेस में कब-क्या सिखाते हैं
पहला हफ्ता : माता-पिता लक्ष्य पर फोकस कैसे करें।
दूसरा हफ्ता : जीवन और बच्चों के बीच सामंजस्य कैसे बिठाएं।
तीसरा हफ्ता : बच्चों की मांग नहीं, उनकी जरूरतों को कैसे पूरा करें।
चौथा हफ्ता : खाने के समय तनाव को कैसे कम करें।
पांचवा हफ्ता : कैसे नए विचारों को लागू करें।
छठा हफ्ता : कितना खाना दिया जाए और इसे कैसे हेल्दी स्नैक बदला जाए।
सातवां हफ्ता : बच्चों के व्यवहार को कैसे हैंडल करें।
आठवां हफ्ता : भविष्य की प्लानिंग कैसे करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Parenting classes can reverse child obesity Oxford study finds



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here