प्रदूषण खत्म करने के लिए एम्सटर्डम में 2030 तक पेट्रोल और डीजल कार-बाइक प्रतिबंधित हो जाएंगी

0
145





एम्सटर्डम. नीदरलैंड को पर्यावरण हितैषी देश कहा जा सकता है। यहां आबादी से ज्यादा साइकिलें हैं। अब एम्सटर्डम प्रशासन ने फैसला किया है कि देश की राजधानी में 2030 तक पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारें और मोटरबाइक बैन कर दी जाएंगी। वायु प्रदूषण खत्म करने के लिए यह फैसला किया गया है।

शहर के ट्रैफिक के लिए जिम्मेदार काउंसिलर शैरॉन डिक्समा कहते हैं कि प्रदूषण एक साइलेंट किलर है। एम्सटर्डम में यह भयावह स्तर तक आ गया है। अफसरों का तो यहां तक कहना है कि प्रदूषण के चलते एम्सटर्डम में रहने वालों की जीवन प्रत्याशा (लाइफ एक्सपेक्टेंसी) एक साल तक कम हो गई है।

15 साल से पुरानी कारें बंद हो जाएंगी
अगले साल से एम्सटर्डम में 15 साल या उससे ज्यादा पुरानी डीजल कारें बंद कर दी जाएंगी। 2022 से ऐसी व्यवस्था शुरू की जाएगी जिसमें ज्यादा धुआं छोड़ने वाली सार्वजनिक बसों और ट्रामों को शहर में घुसने के पहले ही रोक दिया जाएगा। 2025 तक इस प्रतिबंध को मोपेड्स (दुपहिया) तक लागू कर दिया जाएगा। क्लीन एयर एक्शन प्लान के तहत 2030 तक एम्सटर्डम के पूरे ट्रैफिक को उत्सर्जनमुक्त (एमीशन फ्री) बनाना है।

इलेक्ट्रिक कार लेने की नसीहत
एम्सटर्डम प्रशासन लोगों को पेट्रोल-डीजल की बजाय इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन कार लेने की नसीहत दे रहा है। इसके लिए हर खरीदार को चार्जिंग स्टेशन ऑफर किए जा रहे हैं। अफसरों का अनुमान है कि अगले कुछ सालों में सेकंड हेंड इलेक्ट्रिक कारों का मार्केट तेजी से बढ़ेगा।

नीदरलैंड के शहरों में ज्यादा प्रदूषण
यूरोपियन नियमों के मुताबिक- नीदरलैंड के एम्सटर्डम, मास्त्रिख्त और रोडरडम में वायु प्रदूषण यूरोप के कई शहरों की तुलना में ज्यादा है। इसकी वजह नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का ज्यादा उत्सर्जन है। इसके चलते लोगों को सांस की बीमारी बढ़ रही है।

वहीं, ऑटोमोटिव ग्रुप राय एसोसिएशन के प्रवक्ता का कहना है कि हजारों परिवारों के पास इतना पैसा नहीं है कि वे इलेक्ट्रिक कार वहन कर सकें। इलेक्ट्रिक कार का नियम लाकर क्या सरकार एम्सटर्डम को अमीरों का शहर बनाना चाहती है? पिछले साल जनवरी में डच हेल्थ काउंसिल ने सरकार से प्रदूषण रोकने के लिए जल्द उपाय करने को कहा था। चेतावनी भी दी थी कि ऐसा नहीं किया गया तो देश के लोगों को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ेगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Amsterdam to ban petrol and diesel cars and motorbikes by 2030



और पढ़ें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here