पाँच चीज़ें जिनकी चमक जीवन में कभी कम नहीं होनी चाहिए

0
149





हर कोई अपनी ज़िंदगी में खुश रहना चाहता है जिसके लिए वो अपने स्तर पर निरंतर प्रयास भी करता है। ज़िंदगी में पैसे कमाना तो आसान है लेकिन ये जरूरी नहीं कि उन पैसों से खुशियाँ भी मिलें। इसलिए जीवन में खुशी की चमक लाने के लिए कुछ चीजों को कभी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। तो आइए जानेंवो कौन सी चीज़ें हैं जो खुशियों के लिए जरूरी होती हैं और जिनकी चमक जीवन में हमेशा बरकरार रहनी जरूरी है।

जीवन में रिश्तों की चमक : हर किसी की ज़िंदगी में कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जो उनके दिल के करीब होते हैं और जिनकी मौजूदगी खुशहाल जीवन के लिए जरूरी भी होती है। क्यूंकी ज़िंदगी के हर पड़ाव पर इंसान को किसी न किसी ऐसे रिश्ते या व्यक्ति की जरूरत होती है जो उसे हमेशा सपोर्ट करे। ऐसे में कुछ लोगों के साथ आपके मजबूत रिश्ते ही जीवन में खुशहाल रहने की ताकत और प्रेरणा देते हैं। जीवन में चाहे दुख हो या परेशानी रिश्तों से मिला मानसिक सपोर्ट काफी हद तक हर परेशानी से लड़ने में मदद करता है। इसलिए जीवन में सभी रिश्तों कोमहत्व देना बहुत जरूरी होता है।

प्यार की चमक : हर व्यक्ति के जीवन में प्यार की परिभाषा अलग होती है चाहे वो माता- पिता, भाई- बहन, प्रेमी-प्रेमिका के बीच का प्यार हो या फिर करियर और अपने जुनून का प्यार हो। ऐसे में प्यार सिर्फ रिश्तों के बीच ही सीमित नहीं रह जाता है बल्कि करियर और काम के लिए दीवानगी भी एक तरह का प्यार है जो लोगों को अलग तरह की खुशी और सुकून देता है। जीवन में किसी भी चीज़ के प्रति प्यार और लगाव व्यक्ति को खुशी पहुँचाने में एक पुल का काम करता है। इसलिए जीवन में अपनी खुशियों से प्यार करना बहुत जरूरी है, क्यूंकी प्यार की ताकत किसी भी व्यक्ति को मुसीबतों से लड़ने में उसकी मदद करती है।

कामयाबी : कामयाबी का मतलब सिर्फ आर्थिक रूप से समृद्ध होना नहीं होता है बल्कि जीवन में बेहतर रिश्तों का सफर भी कामयाबी होती है। असली कामयाबीव्यक्ति के जीवन में मिलने वाली खुशियों से होतीहै। किसी भीचीज़ से मिलने वाली कामयाबी ही आगे चल कर प्रेरणा का स्रोत बनती है जिससे व्यक्तिमें नए उत्साह का संचारहोता है। इसलिए जीवन में चाहे छोटी कामयाबी हो या बड़ी सबको महत्व देना जरूरी होता है। इसके साथ ही दिन भर की थकान के बाद सुकून की नींद आना भी एक तरह कीकामयाबी ही होती है। ये जरूरी है कि कामयाब बनें लेकिन खुशियों और भावनाओं से समझौता किए बिना मिलने वाली कामयाबी ही सच्ची कामयाबी होती है।

छोटी- छोटी खुशियाँ हैं जरूरी : इंसानअक्सर बड़ी खुशियां पाने की होड़ में छोटी चीजों से मिलने वाली खुशियों को नज़रअंदाज़ कर देता है। लेकिन अक्सर छोटी-छोटी चीजों से मिलने वाली खुशियाँ ही जीवन को नया आधार देती हैं और साथ ही प्रेरणा के स्रोत के रूप में भी काम करती हैं। आमतौर पर ये देखा जाता है कि लोग आने वाले कल की चिंता में आज को जीना भूल जाते हैं और ऐसे में आने वाले कल की फ़िक्र कि वजह से आज की खुशी का एहसास नहीं हो पाता। ये जरूरी है कि लोग अपनी रोज़मर्राकी ज़िंदगी में छोटी-छोटी चीजों से मिलने वाली खुशियों को अहमियत दें।

आशियाने की चमक : इंसान के जीवन में जितना जरूरी खाना होता है उतना ही जरूरी खुद का आशियाना भी होता है जो हर परेशानी के बादल से उसेबचाता है। कोई व्यक्ति कहीं भी चला जाए लेकिन सुकून उसे अपने घर के अंदर ही आता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आपके घर की रंगत हमेशा बरकरार रहे, जिसके लिए घर की दीवारों का चमकना बहुत जरूरी है। और जब बात हो दीवारों में रंगत की, तो हमेशा ऐसे पेंट का इस्तेमाल करना चाहिए जिसकी बाहरी चमक आपके मन में भी चमक बरकरार रखे। ऐसे में लोगों की ज़ुबान पर एशियन पेंट्स की रेंज का नाम आता है, जिसके बेहतरीन कलर लोगों की भावनाओं को सवारनें में मदद करते हैं। साथ ही इन पेंट्स की बेहतरीन टेक्नोलॉज़ी लंबे समय तक दीवारों को प्रोटेक्ट करतीहै। तो जब भी अपने घर को पेंट करवाएंतो हमेशा ये ध्यान रखें कि वो पेंट दीवारों की बाहरी शाइन के साथ दीवारों को सीलन और दरारों से मजबूती भी दे। जिससे अंदर भी शाइन और बाहर भी शाइन बरकरार रहे। और घर की खूबसूरत दीवारों के साथ लोगों की यादों को भी सँजो कर रखे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Five things whose shine should never be less in life



और पढ़ें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here