नोएडा में एमपी के पोहे ने मन मोहा

0
146



नोएडा। अगर आपको मीलो दूर इंदौरिया पोहा का मजा नोएडा में मिल जाए तो…आया ना मुंह में पानी? जी हां, नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड पर सेक्टर-142 में एडवंट टाॅवर के सामने रेढ़ी पर बेच रहे एमपी के लजीज पोहे का मजा उठा सकते हैं। सर्दियों की हल्की धुंध में गर्मागम चटपटे पोहे के साथ जलेबी और कुल्हड़ वाली चाय हाथ लग जाए तो मजा ही आ जाए।

ऐसा ही नजारा रोज सुबह एमपी के पोहे वाले रेढ़ी के सामने नजर आता है। भइया खट्टा ज्यादा… और हां अनारदाना भूलना नहीं। इसी तरह की डिमांड होती है लोगों की। सुबह का नाश्ता इससे बेहतर और क्या हो सकता है। पोहा बनाने वाले का कहना है कि आजकल की भाग-दौड़ भरी लाइफ में लोग फास्ट फूड पर ही निर्भर हो गए हैं। ऐसे में पोहा के लिए अपनी जगह बनाना थोड़ा मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं। यह आप यहां की रोज की भीड़ से अंदाजा लगा सकते हैं। यहां आपको मात्र 20 रुपए में हाफ और 30 रुपए फूल प्लेट पोहा मिल जाएगा। कुछ घंटों में तो पूरा बर्तन खाली हो जाता है। आखिर लोगों की इतनी डिमांड जो है।

वैसे आप चाहें तो इस पोहे का मजा आप घर पर भी  उठा सकते हैं। आइए जानें इसे बनाने की विधि-  

आवश्यक सामग्री-

पोहा -150 ग्राम (ढार्इ कप)
शक्कर – 1 चम्मच
नमक स्वादानुसार (3/4छोटी चम्मच)
तेल –  1 से 2 टेबल स्पून
राई – 1/4 छोटी चम्मच
करी पत्ता – 4 से 5
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1  से 2
मटर या मूंगफली के दाने – 1 से 2  टेबल स्पून
नींबू -एक
हरा धनिया – एक टेबल स्पून बारीक कटा हुआ
अनार दाना – 20 से 25 दाने
रतलामी सेंव- एक छोटी प्याली, नुक्ती, जीरा

सबसे पहले पोहे को साफ कर लीजिए। यदि पतला पोहा है तो इसे छलनी में पानी से धो लीजिए। मोटे पोहे को कुछ मिनटो के लिए पानी में भिगोएं फिर तुरंत छान लें। भीगे हुये पोहे में एक चम्मच शक्कर एवं नमक मिला कर 15 मिनट के लिए फैला कर छोड़ दीजिए। कढा़ई में तेल गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर राई के दाने डालिये, दाने चटकने पर करी पत्ता डाल कर भून लीजिए। फिर प्याज, हल्दी और बारीक कटी हरी मिर्च डालें। इसके बाद मटर और मूंगफली के दाने, आलू के पतले और छोटे तुकड़े भी डाल सकते हैं। मसाला तैयार है। अब इस तड़के में शक्कर-नमक मिला हुआ पोहा डाल दें। पोहे को मसाले में अच्छी तरह मिलाएं। दो से तीन मिनट गैस पर पकाएं। आपका पोहा तैयार है। अब इसमें नींबू निचौड़ दें और आधा कटा धनिया मिला दें। अब पोहे को सर्विंग प्लेट में निकालें। ऊपर से बारीक कटा हरा धनिया, सेंव, जीरा, नुक्ती और अनारदाना डालकर परोसें।



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here