दो नए पिक्सल स्मार्टफोन के साथ एंड्रॉयड Q का अपडेट लॉन्च, 21 स्मार्टफोन में मिलेगा

0
148





गैजेट डेस्क. गूगल ने अपनी सालाना डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस I/O के पहले दिन कई बड़े ऐलान के साथ पिक्सल सीरीज के दो नए स्मार्टफोन्स भी लॉन्च कर दिए। कंपनी ने ये भी बताया कि जल्द ही 13 कंपनियों के 21 स्मार्टफोन में एंड्रॉयड Q का अपडेट मिलेगा। वहीं, गूगल असिस्टेंट में भी कई नए फीचर्स जोड़े हैं। बता दें कि डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू स्थित शोरलाइन ऐम्पिथिएटर में 9 मई तक चलेगी।

  1. इवेंट के दौरान गूगल पिक्सल 3a और पिक्सल 3a XL स्मार्टफोन को लॉन्च किया गया। इनकी कीमत क्रमशः 39,999 रुपए और 44,499 रुपए तय की गई है। दोनों स्मार्टफोन को स्नैपड्रैगन 670 प्रोसेसर, 4GB रैम और 64GB मेमोरी के वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। पिक्सल 3a में 5.6-इंच फुल-HD+ gOLED डिस्प्ले दिया है, तो दूसरी तरफ पिक्सल 3a XL में 6-इंच फुल-HD+ gOLED डिस्प्ले दिया है। स्क्रीन को टूटने और स्क्रैच से बचाने के लिए ड्रैगन ट्राइल ग्लास का प्रोटेक्शन दिया है। सेफ्टी के लिए इसमें टाइटन एम सिक्योरिटी चिप लगाई गई है। दोनों एंड्रॉयड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करेंगे। फोन में 12.2 मेगापिक्सल डुअल-पिक्सल सोनी IMX363 सेंसर कैमरा दिया है, जो OIS + EIS के साथ आते हैं। वहीं, फ्रंट में 8 मेगापिक्सल कैमरा है। पिक्सल 3a में कंपनी ने 3,000mAh और पिक्सल 3a XL में 3,700mAh बैटरी दी है। दोनों 18 वॉट के फार्स्ट चार्जर के साथ आएंगे। फ्लिपकार्ट पर इन प्री-बुकिंग 8 मई से शुरू होगी।

  2. गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कई यूजर्स अलार्म के तौर पर कर रहे हैं। हालांकि, इसे स्टॉप करने में यूजर्स को मुश्किलें आ रही थीं। ऐसे में कंपनी ने इस समस्या को भी दूर कर दिया है। अब अलार्म को गूगल असिस्टेंट और गूगल होम के जरिए ही स्टॉप किया जा सकता है। इसके लिए यूजर को सिर्फ ‘स्टॉप’ कमांड देनी होगी। यूजर को ‘हे गूगल’ भी नहीं बोलना है। कंपनी ने इस नए फीचर को उन देशों में रोलआउट कर दिया है, जहां अंग्रेजी बोली जाती है। या फिर जो यूजर्स गूगल असिस्टेंट को अंग्रेजी में कमांड दे सकते हैं। कंपनी ने गूगल असिस्टेंट को 10 गुना फास्ट कर दिया है।

  3. गूगल ने अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q का अपडेट 13 कंपनियों के 21 स्मार्टफोन में जल्द ही देने जा रही है। कंपनी ने बताया कि दुनियाभर में करीब 2.5 अरब डिवाइसेज पर इसकी टेस्टिंग चल रही है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कंपनी ने फोल्डेबल स्मार्टफोन और 5G तकनीक से जुड़े कई फीचर्स को जोड़ा है। इनमें मल्टीटास्किंग एक्सीपियंस के साथ अलग-अलग रेजोल्यूशन और साइज वालास्क्रीन सपोर्ट दिया है। यानी छोटी से बड़ी स्क्रीन पर वर्कस्पेस को आसानी से शिफ्ट किया जा सकेगा।

    • एंड्रॉयड Q में गूगल ने ऐसा फीचर जोड़ा है जिसकी मदद से कंटेंट को ज्यादा यूजर्स तक पहुंचाया जा सके। कंटेंट में जो कैप्शन दिए जाएंगे उसकी मदद से वह कंटेंट ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा। डिजिटल मीडिया का बेहतर एक्सेस जरूरतमंद यूजर्स को मिल सके इसके लिए गूगल ने इन कम्युनिटीज के साथ मिलकर फीचर तैयार किया है। इस फीचर में डिवाइस पर एक बार टैप करने से उस मीडिया के लिए कैप्शंस आने लगेंगे, जो किसी भी तरह का ऑडियो प्ले कर रहा है।
    • एंड्रॉयड Q में स्मार्ट रिप्लाई फीचर को भी जोड़ा गया है। इस फीचर की मदद से यूजर सभीतरह के मैसेजिंग ऐप के नोटिफिकेशन पर स्मार्ट रिप्लाई कर पाएगा। ये मशीन लर्निंग बेस्ड फीचर है। कंपनी इस तरह के फीचर को जीमेल पर रोलआउट कर चुकी है।
    • एंड्रॉयड Q में सिक्योरिटी और प्राइवेसी से जुड़े 50 नए फीचर्स मिलेंगे। गूगल ने एक उदाहरण देकर बताया कि हमने सेटिंग्स के अंदर एक प्राइवेसी का सेक्शन बना दिया है, जहां सभी जरूरी कंट्रोल्स मिलेंगे। यहां नया लोकेशन सेक्शन भी मिलेगा, जहां से लोकेशन डेटा कंट्रोल कर सकेंगे।
    • एंड्रॉयड Q में फोकस मोड जोड़ा गया है। इस मोड से यूजर ये तय कर सकता है कि कौन से ऐप्सउसका ध्यान हटाते हैं। जैसे, न्यूज या ईमेल ऐप के नोटिफिकेशन को यूजर इसमें कंट्रोल कर सकते हैं। जब यूजर फोकस मोड में रहेगा तब इन ऐप्स के नोटिफिकेशन नहीं मिलेंगे।
    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Google IO 2019 Pixel 3a Launched and more Announcements



      Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here