देश के 4 बड़े हृदय रोग विशेषज्ञों से जानिए दिल को तंदरुस्त रखने के 10 आसान तरीके

0
17





हेल्थ डेस्क. दिल को तंदरुस्त रखने के लिए ऐसी कौन सी आदतें हैं जो सीधे तौर पर इसे फायदा पहुंचाती हैं। इसे भास्कर ने देश के 4 बड़े हृदय रोग विशेषज्ञों से जाना। जानिए दिल को तंदरुस्त रखने के 10 आसान तरीके..

  1. श्श्
    • गेहूं की रोटी की जगह बाजरा, ज्वार या रागी अथवा इनका आटा मिलाकर बनाई रोटी खाएं। ब्रिटिशर्स के आने से पहले हम यही खाते थे। ये दिल के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं। आम, केला, चीकू जैसे ज्यादा मीठे फल कम खाएं। इनके बजाय पपीता, कीवी, सेवफल, संतरा जैसे कम मीठे फल खाएं।
    • हर दिन चार किमी तेज चहलकदमी करें। यह इतनी तेज होनी चाहिए कि आप 30 से 35 मिनट में चार किमी कवर कर सकें। इसमें आपकी हार्ट रेट कम से कम सामान्य से डेढ़ गुनी होनी चाहिए। इससे पूरा कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम स्वस्थ रहेगा।

    – डॉ. नरेश त्रेहान, कार्डियो सर्जन चेयरमैन, मेदांता ग्रुप, गुड़गांव

  2. ''
    • तली हुई और मीठी चीजों को भले ही पूरी तरह अवॉइड न करें, लेकिन कम जरूर करें। अगर आपने एक गुलाब जामुन खा लिया है तो फिर कम से कम एक सप्ताह तक और कोई मीठी चीज न खाएं या चाय में चीनी की मात्रा कम करके उसकी भरपाई करें।
    • सप्ताह में पांच दिन 45 मिनट तक कसरत करें (वॉकिंग भी करेंगे तो और बेहतर रहेगा)। इससे वजन को काबू में कर सकेंगे। दिल की बीमारियों की एक बड़ी वजह मोटापा है। फिटनेस को इस स्तर पर लाने का प्रयास करें कि सीधे खड़े होने पर जब आप नीचे नजरें करें तो बेल्ट का बक्कल दिखे।

    – डॉ. रमाकांत पांडा, कार्डियोवैस्कुलर थोरोसिक सर्जन, एमडी, एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, मुंबई

  3. श्श्
    • एक व्यक्ति का जो भी आदर्श वजन होना चाहिए, उससे 10 प्रतिशत से ज्यादा न हो। 10 प्रतिशत से जितना ज्यादा वजन होगा, दिल की बीमारियां होने की आशंका उतनी ही बढ़ जाएगी। आदर्श वजन मास बॉडी इंडेक्स से निकाला जा सकता है।
    • धूम्रपान पूरी तरह छोड़ दें। लगातार धूम्रपान करने से उसका धुआं धमनियों की लाइनिंग को कमजोर करता है। इससे धमनियों में वसा के जमा होने की आशंका और भी बढ़ जाती है। इसी तरह अल्कोहल का कम से कम सेवन करें। छोड़ देंगे तो आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा।

    – डॉ. एन.एन. खन्ना, सीनियर कंसल्टेंट (ICVI), इंद्रप्रस्थ अपोलो, नई दिल्ली

  4. श्श्
    • रोजाना रात को कम से कम 7 घंटे सोएं, 8 घंटे सोएंगे तो और बेहतर रहेगा। जल्दी सोएं और जल्दी उठें। रात 10 से सुबह 6 बजे तक सोने का आदर्श समय है। इससे शरीर नाइट साइकिल में बेहतर आराम कर सकेगा। दिल को भी पूरा आराम मिलेगा।
    • सभी तरह का खाना खा सकते हैं, लेकिन लिमिट में। जितनी भूख है, उससे 20 फीसदी कम खाएं। घर में वजन मापने की डिजिटल मशीन रखें। रोजाना सुबह के समय वजन चेक करें। अगर कल की तुलना में वजन ज्यादा है तो उसे आज ही खाने से या व्यायाम से मेंटेन करें। कल पर न छोड़ें।

    – डॉ. विजय डीसिल्वा, कार्डियोलॉजिस्ट एंड मेडिकल डायरेक्टर

    , एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, मुंबई

  5. ''
    • अगर वॉकिंग या कसरत करने का समय नहीं मिल पा रहा है तो भी दूसरे तरीके से कैलोरी बर्न कर सकते हैं। रुटीन के दौरान हल्के-फुल्के व्यायाम करें। जैसे चाय बना रहे हैं तो उस समय 4-5 मिनट में हल्की-फुल्की वर्जिश कर लें।
    • अगर आपको एक-डेढ़ किमी दूर जाना है और आपके पास समय है (अधिकांश केवल खराब समय प्रबंधन के कारण ही समय नहीं निकाल पाते) तो पैदल ही जाइए और पैदल ही आइए। दिल के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। तीन मंजिल तक रहने वाले लोग पैदल ही सीढ़ियां चढ़ें और उतरें।

    -डॉ. इदरिस अहमद खान, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट

    बॉम्बे हॉस्पिटल, इंदौर

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      world heart day 2019 cardiologists advice how to take of heart in 10 steps



      Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here