जानें कि एनआरआई कैसे बजाज फाइनेंस एफडी में निवेश कर सकते हैं

0
14





एनआरओ खातों में कम ब्याज अर्जित करने वाले लगभग 800 बिलियन रुपये के साथ, बाहर से भेजा हुआ धन प्राप्त करने के संदर्भ में भारत प्रथम स्थान पर रहा है। अपनी बचत को अपने पास रखने के बजाय, एनआरआई अपने धन को विविधतापूर्वक बढ़ाने के लिए भारत के बाज़ार में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। इसके अलावा, आरबीआई ने एनआरआई निवेश को बढ़ावा देने के लिए विशेष निवेश योजनाओं के रूप में भी कई प्रावधान किए हैं।

हालाँकि, एक एनआरआई के तौर पर, आपकी पहली प्राथमिकता निवेश के किसी ऐसे साधन को जानना चाहिए जो सुरक्षित हो और साथ-साथ उच्च लाभ प्रदान करे। Bajaj Finance NRI Fixed Deposit एक ऐसी प्रस्तुति है, जिसे इस उद्योग की प्रमुख स्थिरता रेटिंग और ब्याज़ दर की मान्यता प्रदान की गई है।

इसके अलावा, इस योजना में अपने पैसे का निवेश करना भी काफी आसान है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि आप विदेश में रहते हुए अपने निवेश का प्रबंधन कर सकते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी सेवा प्रदाता कंपनी के पास इस प्रक्रिया को पूर्णतः आसान बनाने के लिए आवश्यक प्रावधान किए हैं। बजाज फाइनेंस एनआरआई एफडी और इसमें निवेश कैसे करें इसके बारे में अधिक जानने के लिए, आगे पढ़ें।

आवेदन करने से पहले ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण शर्तें क्या हैं?
बजाज फाइनेंस एफडी के लिए आवेदन करने से पहले, कुछ बातें हैं जिनको आपको ध्यान में रखना चाहिए। इन शर्तों की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ देखें।
• आप केवल एनआरओ खाते के माध्यम से अपने धन का निवेश कर सकते हैं। एनआरई खातों से धन स्वीकार नहीं किया जायेगा।
• आप केवल एक चेक का उपयोग करके निवेश कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप कोई निवेश शुरू करने के लिए आरटीजीएस या एनईएफटी का उपयोग करके अपने एनआरओ खाते से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। कोई भी अन्य प्रकार के भुगतान को स्वीकार नहीं किया जायेगा, चाहे वह डिमांड ड्राफ्ट, आईएमपीएस, यूपीआई या डेबिट कार्ड ही क्यों न हो।
• आपकी जमा राशि पर लागू टीडीएस दर वार्षिक आधार पर अर्जित किए गए ब्याज़ पर आधारित है। निम्नलिखित तालिका वास्तविक आँकड़ों को दर्शाती है।

अर्जित किया गया वार्षिक ब्याज़ 50 लाख रुपये से कम है अर्जित किया गया वार्षिक ब्याज़ 50 लाख रुपये से अधिक पर 1 करोड़ रुपये से कम है अर्जित किया गया वार्षिक ब्याज़ 1 करोड़ रुपये से अधिक है
31.2% 34.32% 35.88%

कैसे आप बजाज फाइनेंस एनआरआई फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए आवेदन कर सकते हैं?
बजाज फाइनेंस एनआरआई एफडी के लिए आवेदन करना एक सीधी प्रक्रिया है। किसी निवेश को शुरू करने के लिए आपको यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।

• अधिकृत वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।
• आवेदन पत्र भरकर फ़ोन करने के लिए अनुरोध करें।
• अपने साथ संपर्क करने के लिए किसी प्रतिनिधि को अधिकृत करें।
• कोई भी आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करें और चेक, आरटीजीएस या एनईएफटी भुगतान विधियों का उपयोग करते हुए निवेश करें।

अब जब आप सारी औपचारिकताओं के बारे में जानते हैं, अब आप बजाज फिनसर्व एनआरआई एफडी की आकर्षक विशेषताओं पर एक नज़र डालें।

विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए बढ़ी हुई एफडी ब्याज दरें
एक एनआरआई के तौर पर, जब आप इस एफडी में निवेश करते हैं, तो आप एक आकर्षक ब्याज़ दर का लाभ उठाते हैं चाहे आप किसी भी आयु के हों या आपकी कोई भी प्रोफाइल हो। एक नियमित निवेशक के रूप में, आप परिपक्वता के समय पर देय ब्याज़ के साथ कम से कम 36 महीनों के कार्यकाल पर 8.35% तक का ब्याज़ प्राप्त करते हैं। हालाँकि, एक वरिष्ठ नागरिक के तौर पर, कम से कम 36 महीनों की अवधि के लिए लागू दर 8.70% होती है जिसे और भी अधिक लाभ प्राप्त करना संभव हो जाता है। इस निवेश की क्षमता को समझने में अपनी मदद के लिए, निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें।

मान लें कि आप एक नए ग्राहक, मौजूदा ग्राहक और वरिष्ठ नागरिक के रूप में 3 साल के लिए 10 लाख रुपये का निवेश कर रहे हैं।

ग्राहक का प्रकार अवधि (वर्षों में) ब्याज़ दर अर्जित ब्याज़ (रु. में) परिपक्वता राशि (रु. में)
नए ग्राहक 3 8.35% 2,71,999 12,71,999
मौजूदा ग्राहक 3 8.45% 2,75,524 12,75,524
वरिष्ठ नागरिक 3 8.70% 2,84,366 12,84,366

लाभ प्रदान का आश्वासन देने वाली उच्च विश्वसनीयता और स्थिरता रेटिंग

इस प्रस्तुति के पास जानी-मानी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों से प्राप्त बेहतरीन स्थायित्व और विश्वसनीयता की रेटिंग है। इसमें आईसीआरए 'एमएएए’ रेटिंग और क्रिसिल ’एफएएए’ रेटिंग है, दोनों यह दर्शाते हैं कि सेवा प्रदाता विश्वसपात्र है और ब्याज़ का तुरंत भुगतान करती है। इसके अलावा, यह सेवा प्रदाता की परिसंपत्ति पोर्टफोलियो को प्रबंधित करने की क्षमता का भी प्रमाण देता है। क्रिसिल से प्राप्त 'एफएएए’ रेटिंग का अर्थ है कि यह एफडी उच्चतम सुरक्षा प्रदान करती है, जबकि आईसीआरए से प्राप्त 'एमएएए” रेटिंग यह दर्शाती है कि इसकी क्रेडिट गुणवत्ता उच्चतम है। इन सब का अर्थ है कि आपको बाज़ार में उतार-चढ़ाव और आर्थिक बदलावों के बावजूद लाभ प्रदान करने का आश्वासन दिया जाता है।

आपके निवेश के उद्देश्यों के अनुकूल लचीला अवधि
जब आप बजाज फाइनेंस एनआरआई एफडी में निवेश करते हैं, तो आप एक लचीली अवधि का विकल्प चुनते हुए प्रतिस्पर्धी ब्याज़ दरों का आनंद ले सकते हैं। यह तब बहुत काम आता है जब आप किसी विशिष्ट उद्देश्य को पूरा करने के लिए निवेश कर रहे हों, इसलिए आपको समय से पहले अपने निवेश किए गए पैसों को निकालना नहीं होगा। इसके अलावा, पूरी तैयारी के साथ, आप एक लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं और अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बजाज फाइनेंस एनआरआई एफडी की अवधि 12 से 36 महीने तक की होती है और याद रखें कि आपको लगातार जमा की जाने वाली राशियों के बीच 15 दिनों का अंतर रखना चाहिए।

इस एफडी में निवेश करना अपने पोर्टफोलियो में कम जोखिम वाले निवेश शामिल करने का एक शानदार तरीका है, जो सुनिश्चित लाभ प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि भारत एक विकासशील अर्थव्यवस्था है, आप अच्छे लाभ प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते आप निवेश के लिए समझदारी भरी रणनीति का इस्तेमाल करें। तो, अभी ही शुरू करें, आपको बस इतना करना है कि online application form भरकर फ़ोन करने के लिए अनुरोध करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Learn how NRIs can invest in Bajaj Finance FD



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here