चामलिंग की पार्टी के 10 विधायक भाजपा में शामिल, राम माधव बोले- सरकार बनने का रास्ता साफ

0
9





गंगटोक. सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग कीपार्टी के 13 में से 10 विधायकभाजपा में शामिल हो गए। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी महासचिव राम माधव की मौजूदगी में विधायकों ने मंगलवार को सदस्यता ली।अब एसडीएफ के पास पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग समेत 3 विधायक बचे हैं।राज्य में सिक्किम क्रांतिकारी पार्टी की सरकार है। उसके पास कुल 16 विधायक हैं। 3 सीटें खाली हैं। ऐसे में बहुमत के लिए 15 विधायकों का समर्थन जरूरी है।

चामलिंग, उनकी पार्टी के विधायक डीटी लेपचा और सत्ताधारी एसकेएम के उम्मीदवारकुंगा नीमा लेपचा ने दो-दो सीटों पर चुनाव जीताथा। उन्होंनेअपनी एक-एक सीट से इस्तीफा दे दिया है। अब इन्हीं खाली हुई 3सीटों पर उपचुनाव होने हैं।सिक्किम विधानसभा में कुल 32 सीटें हैं। फिलहाल, 29 विधायक हैं।

दल बदल कानून लागू नहीं होगा

राम माधव ने कहा, ‘‘एसडीएफ के 13 विधायक थे। पार्टी के विधायक दल ने भाजपा में शामिल होने का फैसला किया। भाजपा की केंद्र में सरकार है। अब तक पूर्वोत्तर में सिक्किम को छोड़कर बाकी राज्यों में भाजपा का क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन था। अब सिक्किम में एसडीएफ के विधायकों के भाजपा में शामिल होने के बाद वहां भी सरकार बनाने का रास्तासाफ हो सकेगा।’’ अगर किसी पार्टी के दो तिहाई विधायक दूसरे दल में शामिल होते हैं तो उन पर दल बदलकानून लागू नहीं होता है।

चामलिंग सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले नेता
चामलिंग 1994 से 2019 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे। 68 साल के पवन लगातार सबसे ज्यादा वक्त (25 साल) तक मुख्यमंत्री रहने वाले इकलौते नेता हैं। उनकी 26 साल पुरानी पार्टी को 6 साल पहले बनी सिक्किम क्रांतिकारी पार्टी (एसकेएम) ने हराया।एसकेएम के प्रेम सिंह तमांग मुख्यमंत्री बने।

2019 विधानसभा चुनाव की स्थिति :

कुल सीटें :32,बहुमत:17

दल

2019 में सीटें

2014 में सीटें

एसडीएफ

15

22

एसकेएम

17

10

अन्य

00

00

DBApp

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Sikkim Democratic Front legislative join BJP except ex CM Pawan Kumar Chamling


पवन कुमार चामलिंग। -फाइल फोटो



Source link

Leave a Reply