गांधी जयंती पर खेल मंत्रालय देशभर में फिट इंडिया प्लागिंग रन आयोजित करेगा : मोदी

0
17


नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को बताया कि महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर खेल मंत्रालय ‘फिट इंडिया प्लागिंग रन’ का आयोजन करने जा रहा है। उन्होंने देश के लोगों से इसमें हिस्सा लेने और रास्ते में पड़े कचरे को उठाने की अपील की। प्रधानमंत्री ने आकाशवाणी पर प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा, ‘‘ फिट इंडिया प्लागिंग रन के तहत दो अक्टूबर को दो किलोमीटर प्लागिंग दौड़ का कार्यक्रम पूरे देशभर में होने वाला है। दो अक्टूबर को शुरू होने वाले इस अभियान में हम सभी दो किलोमीटर तक जागिंग करें और रास्ते में पड़े प्लास्टिक कचरे को भी जमा करें।’’ उल्लेखनीय है कि दौड़ते दौड़ते कचरे को जमा करना और सफाई करने के अभियान को ‘प्लागिंग’ कहते हैं। प्रधानमंत्री ने इस संदर्भ में प्लागर रिपुदमन के अनुभवों को सुना जिन्होंने पांच सितंबर से कोच्चि में प्लागिंग अभियान शुरू किया है। प्रधानमंत्री ने इस अभियान के लिये रिपुदमन और उनकी टीम को धन्यवाद दिया।

इसे भी पढ़ें: सफल दौरे के बाद स्वदेश लौटे PM मोदी, कहा- दुनिया की नजरों में बढ़ा भारत का मान

मोदी ने कहा कि इससे (प्लागिंग) हम न केवल अपनी सेहत का ख्याल रखेंगे बल्कि धरती माँ की सेहत की भी रक्षा कर सकेंगे। इस अभियान से लोगों में फिटनेस के साथ-साथ स्वच्छता को लेकर भी जागरूकता बढ़ रही है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि 130 करोड़ देशवासी इस दिशा में एक कदम उठाएंगे तो एकल उपयोग प्लास्टिक से मुक्त होने की दिशा में अपना भारत 130 करोड़ कदम आगे बढ़ जाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास है, आप सब दो अक्टूबर को एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक से मुक्ति के लिए होने वाले अभियान का हिस्सा बनने वाले ही होंगे। जगह-जगह लोग अपने-अपने तरीके से इस अभियान में अपना योगदान भी दे रहे हैं।’’
प्रधानमंत्री ने कहा कि 31 अक्टूबर सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती है और ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ हम सबका सपना है और उसी अवसर पर हर वर्ष 31 अक्टूबर को हम पूरे देश में ‘रन फार यूनिटी दौड़’ का आयोजन करते हैं। उन्होंने कहा कि उस दिन देश की एकता के लिए हमें दौड़ना है तो आप अभी से तैयारी शुरू कीजिये। 
 
 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here