खुद को स्मार्टफोन से दूर रहने के लिए कैसे करें डिजिटल डिटॉक्स

0
25





गैजेट डेस्क. दिनभर फोन पर नजरें गड़ाएं रखने के कारण आपकी आंखों को नुकसान तो होता ही है साथ ही इससे आपको मानसिक और शारीरिक नुकसान भी होते हैं। इससे दूर रहने के लिए आपको जरुरत है डिजिटल डिटॉक्स की। वक्त आपकी जिंदगी में सबसे कीमती चीज हैं और यही कीमती चीज आप अपने करीबी लोगों के साथ शेयर नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि आजकल की डिजिटल तकनीक ने हमें इस तरह से अपने वश में कर लिया है कि हम खुद को इसके जाल से निकाल ही नहीं पाते हैं।

हमारा दिन का अधिकतर समय किसी ना किसी डिजिटल डिवाइस का इस्तेमाल करते हुए निकल जाता है। ऑफिस में कम्प्यूटर या लैपटॉप पर तो आप काम करते ही हैं साथ ही ऑफिस के बाद भी हम अपने स्मार्टफोन्स पर नजरें गड़ाएं होते है। आपकी जॉब में बेशक आपको डिजिटल डिवाइस पर काम करने का अच्छा पैसा मिलता होगा लेकिन अगर सेहत एक बार चली जाएं तो फिर नहीं आती। वक्त आ गया है कि आप खुद को स्मार्टफोन्स से दूर रखने के लिए डिजिटल डिटॉक्स का सहारा लें।

  1. कोशिश करें कि जब आप अपनों के साथ हो तो अपने फोन या टेबलेट को एयरप्लेन मोड पर कर दें या फिर दूसरे कमरे में रख दें। ऐसा करने से आप कुछ घंटों के लिए फोन से दूर रहे और थोड़े-थोड़े समय बाद आप फोन चेक कर सकते हैं ताकि कोई जरुरी संदेश या सूचना ना छूटे।

  2. जब आपको लग रहा है कि आपको अपना ध्यान फोन से हटाने की जरुरत है तो अपने फोन के नोटिफिकेशन बंद कर दें ताकि आपको बार-बार आने वाले पिंग्स पर ध्यान ना देना पड़ें। जब आपका फोन बार बार बजेगा नहीं तो आपको मेंटल स्ट्रेस नहीं होगा और आप ज्यादा सहज महसूस करेंगे।

  3. अगर आपको सुबह उठकर सबसे पहले फोन हाथ में उठाने की आदत है तो इस आदत को दूर करने के लिए रात को सोने से पहले अपना फोन दूसरे कमरे में रखकर सोने जाएं। साथ ही अलार्म फोन में लगाने की जगह एक अलार्म घड़ी खरीद लें। उससे आपको फोन अपने पास रखकर नहीं सोना होगा।

  4. जिस तरह आप अपने ऑफिस में मिड-डे पर लंच ब्रेक लेते हैं वैसे ही काम करते वक्त दिन में दो से तीन बार शॉर्ट ब्रेक लें। थोड़ी देर के लिए अपना सिस्टम बंद कर दें और फोन को डू नोट डिस्टर्बमोड पर रखें। थोड़ी देर के लिए बाहर वॉक कर लें। इस दौरान आप दोस्तों से बात कर सकते हैं।

  5. अपने दिनभर में कोई एक समय ऐसा बना लें जिसमें आपका समय सिर्फ आपका हो। इस समय में आप खुद को टेक-फ्री जोन में रखें। इस बात को गांठ बांध लें कि आप उस समय के दौरान आप किसी भी डिजिटल डिवाइस का इस्तेमाल नहीं करेंगे। इस समय को आप बाहर किसी पार्क में बिता सकते हैं, आप एक रिलैक्सिंग बाथ ले सकते हैं। ब्लूटूथ स्पीकर पर संगीत सुन सकते हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      know How to stay away from your smartphone know steps for digital detox



      Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here