किम ने मिसाइल परीक्षण के बाद सैनिकों को सतर्क रहने के लिए कहा, द.कोरिया ने चिंता जताई

0
148





सियोल. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने रविवार को किम जोंग उन को लंबी दूरी के कई रॉकेट लॉन्चर की लाइव-फायर ड्रिल का निरीक्षण करते दिखाया। एक दिन पहले ही उ.कोरिया ने शॉर्ट रेंज के बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था। इसपर दक्षिण कोरिया ने चिंता जताई और कहा कि मिसाइलों का टेस्ट करना कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति और सुरक्षा बनाए रखने की नीतियों का उल्लंघन है।

  1. प्योंगयांग के आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि शनिवार के मिसाइल परीक्षण पर किम ने संतुष्टि जताई। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सैनिकों को सतर्क रहना चाहिए और देश की राजनीतिक संप्रभुता और आर्थिक आत्मनिर्भरता की रक्षा करने के लिए युद्धक क्षमता बढ़ानीचाहिए।

  2. द.कोरिया ने कहा कि उ.कोरिया द्वारा किए जा रहे हथियारों की लॉन्चिंग से चिंतित है। यह उन्हें देशों के बीच दुश्मनी को कम करने के समझौतों का उल्लंघन है। यह बयान शनिवार को सियोल में उच्च अधिकारियों की बैठक के बाद आया।

  3. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से किम की दूसरी मुलाकात के दो महीने बाद उ.कोरिया ने शनिवार को शॉर्ट रेंज मिसाइल का परीक्षण किया। द.कोरियाई स्‍टाफ चीफ की ओर से बताया गया है कि उत्‍तर कोरिया ने दक्षिणपूर्वी वोनसान से पूर्वी क्षेत्र की ओर स्‍थानीय समयानुसार 9 बजकर 6 मिनट पर मिसाइल दागी। माना जा रहा है कि इस परीक्षण से अमेरिका की कोरियाई प्रायद्वीप में शांति की पहल को धक्‍का लगा है।

  4. कोरियाई न्‍यूज एजेंसी योनहैप की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग-उन के इस मिसाइल परीक्षण को अमेरिका ने गंभीरता से लिया है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया साझा तौर पर इसकी समीक्षा कर रहे हैं। किम पिछले दिनों राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने रूस गए थे। तब रूस की ओर से आर्थिक मदद का भरोसा मिला था।

  5. 12 जून 2018 को ट्रम्प के साथ पहली ऐतिहासिक मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया ने कोई बैलिस्टिक मिसाइल-परमाणु परीक्षण नहीं किया था। इससे पहले किम जोंग-उन हाइड्रोजन समेत 6 परमाणु परीक्षण कर चुके थे। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रम्प और किम जोंग-उन के बीच 28 फरवरी को वियतनाम में हुई दूसरी शिखर वार्ता बेनतीजा रही थी। हालांकि, दोनों देशों के बीच हथियारों की होड़ खत्म करने को लेकर वार्ताओं का दौर जारी है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      किम जोंग उन।



      और पढ़ें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here