आगरा की बेड़ई संग कदमताल कर रहा गुजराती ढोकला

0
178



आगरा. मुगलिया शहर आगरा का पसंदीदा नाश्ता बेड़ई कचौड़ी है, लेकिन अब गुजरात का ढोकला आगरावासियों के बीच अपनी जगह बना रहा है। सुबह नाश्ते की बात हो, तो बेड़ई के साथ ढोकले का नाम जुड़ने लगा है। ढोकले की डिमांड इस कदर बढ़ी है कि सिटी की विभिन्न बेड़ई की दुकानों पर अब ढोकले की प्लेट भी सजी नजर आती हैं।

महंगा है ढोकला
बेड़ई की अपेक्षा ढोकला काफी महंगा पड़ता है। विभिन्न प्रतिष्ठानों पर इसके रेट 160 रुपये से 200 रुपये किलो तक के हैं। बेसन से बनाए जाने वाला ढोकला स्वास्थ के लिए हानिकारक नहीं होता है क्योंकि न तो इसे तला जाता है और न ही इसमें कुछ चिकना डला होता है। इसे विशेष प्रकार के बर्तन में डालकर तैयार किया जाता है, जो हर किसी के बस की बात नहीं है, इसलिए इसके रेट भी काफी ज्यादा होते हैं।

कोई भी खा सकता है

ढोकले की एक खास बात यह है कि इसे कोई भी खा सकता है, यानि किसी भी बीमारी में इसको खाने का परहेज नहीं है। बेड़ई की बात करें, तो इसे खाने के शौकीन लोग विशेष एहतियात बरतते हैं कि पेट खराब न हो जाए, मोटापा बढेगा, या फिर अन्य कारण रहते हैं, लेकिन ढोकला इन कारणों को जन्म ही नहीं देता है। यह बेसन के घोल को भाप से पकाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी हानिकारक नहीं है

चटनी भी स्वादिष्ट
ढोकले को हरी चटनी के साथ परोसा जाता है, यह चटनी भी बेहद स्वादिष्ट होती है। इस चटनी में हरे धनिया के साथ जीरा, हींग, गिरी, खटाई का प्रयोग किया जाता है। इस चटनी में भी ऐसा कुछ नहीं होता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो। जैन स्वीट्स हाउस मदिया कटरा के रोहित जैन ने बताया कि ढोकला की चटनी बनाना भी आसान नहीं है। इसमें मिर्च मसाले का विशेष ध्यान रखा जाता है। चटनी भी ऐसी बनाई जाती है कि उसमें धनियां की महक ढोकले को और स्वादिष्ट बना दे।

ऑफिस पार्टी में ढोकला की धाक
पहले ऑफिस पार्टियों में बेड़ई, जलेबी, पेटीज, बर्गर का चलन हुआ करता था, लेकिन अब ढोकला ने ऑफिस पार्टियों में धाक जमा ली है। लोग सुबह के समय यदि हल्का फु ल्का खाने के बारे में सोचते भी हैं, तो उसमें बेड़ई के साथ ढोकला  भी मंगाया जाता है. भगत हलवाई के मालिक शिशिर भगत ने बताया कि अब ढोकले की डिमांड विभिन्न कार्यालयों के अलावा बर्थ डे पार्टी या ऑफिस पार्टी में होने लगी है।



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here