अक्षय कुमार ने मोदी से पूछा, क्या आपको आम खाना पसंद है? मोदी बोले- आम बचपन से पसंद, तोड़ने खेतों में चला जाता था

0
139





हेल्थ डेस्क। बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक इंटरव्यू लिया। जिसमें पीएम ने अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी कई बातें शेयर की। अक्षय ने पूछा कि क्या हमारे प्रधानमंत्री आम खाते हैं और अगर खाते हैं तो क्या काटकर खाते हैं या ऐसे गुठली के साथ खाते हैं? इस सवाल पर मोदी ने कहा कि उन्हें आम खाना पसंद है। गुजरात में आमरस की परंपरा भी है। जब वे छोटे थे तो आम तोड़ने के लिए खेतों में चले जाते थे। हालांकि, इन दिनों उन्हें कंट्रोल करना पड़ता है।

वैसे, आम का सीजन आ चुका है। गर्मी में आम खाने के कई फायदे हैं। इतना ही नहीं, गर्मी जितनी ज्यादा होती है आम खाने का मजा भी बढ़ जाता है। देश में आम की कई वैराइटी आती हैं। हम यहां आम खाने के फायदे बता रहे हैं।

गर्मी से बचाव : गर्मियों में गिलास आम का पना पीकर निकलना चाहिए। इससे लू लगने का खतरा कम हो जाता है।

मोटापा घटाने में : मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है। आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में : आम खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है।

मेमोरी बढ़ाने में : जिन लोगों को भूलने की बीमारी हो उन्हें आम का सेवन करना चाहिए। इसमें ग्लूटामिन एसिड नामक तत्व मेमोरी की शक्ति बढ़ाता है।

कैंसर से बचाव : आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं, जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं।

आंखें रहती हैं चमकदार : आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों के लिए अच्छा होता है। इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में : आम में फाइबर और विटामिन सी होता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए है फायदेमंद : आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है। विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है।

डाइजेशन ठीक रखने में : आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं। इससे भोजन जल्दी पच जाता है। इसमें मौजूद साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Prime Minister Narendra Modi said he loves eating mangoes shared with Akshay Kumar



और पढ़ें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here